समय का सदुपयोग निबंध | Samay ka sadupyog nibandh | samay ka mahatva nibandh

प्रस्तावना

Samay ka sadupyog nibandh – मनुष्य जीवन मे यदि कोई वस्तु मूल्यवान है तो वह समय है। क्युकि समय हि है जिसकी कोई कीमत नहीं है यह सबसे अमूल है। इसका जिस किसी ने सही उपयोग किया वह दुनिया मे अपना श्रेष्ठ पाया है। समय के हि सदुपयोग से जीवन सार्थक बनता है। हर कार्य को करने का एक निश्चित समय होता है और उसे कोई व्यक्ति उसी समय पर कर ले तो वही समय का महत्व समझ सकता है |

फ्रेंकलीन का कथन कितना सत्य है तुम्हे अपने जीवन से प्रेम है तो समय को व्यर्थ मत गंवाओ, क्योकि जीवन इसी से बना है। क्युकी भगवान तुम्हे एक पल हि देता है और दूसरा पल देने से पहले हि उसे छीन लेता है , इसलिए हमे हर कार्य को अपने एक निश्चित समय पर कर लेना चाहिए। सरल भाषा मे एक निश्चित समय पर किसी कार्य को कर लेना हि समय का सदुपयोग कहलाता है।

Samay ka sadupyog nibandh
samay ka mahatva nibandh

समय के सदुपयोग की आवश्यकता

समय के सदुपयोग से लाभ

Samay ka sadupyog nibandh – समय जोकि बहुत हि अमूल्यवान है इसलिए इसका उपयोग अति आवश्यक है ।समय एक बार हाथ से निकला तो दोबारा फिर वापस नहीं आता । मानव का जीवन देखते देखते हि निकल जाता है , पता हि नही लगता की कितना जल्दी निकल गया फिर बाद मे पछताने के अलावा कुछ नहि बचता ।

ये भी पढ़े :- वर्षा ऋतु पर निबंध | Varsha Ritu par Nibandh |

समय का सही उपयोग करने वाले मनुष्य को हि सफलता की चाबी मिलती है । और समय हि वह अमुल्यव वस्तू है जिसका कोई मूल्य नही है । समय के महत्व को हि समझकर कबीर दस जी ने कहा है की Samay ka sadupyog nibandh
“काल करे सो आज कर,आज करे सो अब।
पल मे परलय आएगी,बहुरी करेगो कब।।”

इस लिए हर मनुष्य को अपने कार्य एक निश्चित समय मे एक अच्छे लक्ष्य रखकर पूर्ण कर लेना चाहिए क्योंकि एक बार समय गया फिर दोबारा नही मिलता।

ये भी पढ़े :- महात्मा गांधी (राष्ट्रपिता) जी पर निबंध हिन्दी में।

Samay ka sadupyog nibandh – समय ना आज तक किसी क वस मे रहा है ना हि कभी किसी के वश मे रहेगा। समय मनुष्य के लिए किसी देवि देवतावो के वरदान से भी ज्यादा उपयोग कारी है इसलिए इसका सदुपयोग करना चाहिए। समय का सही उपयोग ना करके मनुष्य अपने हि पैर मे कुलाहड़ी मार लेता है या अपने हि जीवन खराब कर लेता है।

इसका सही उपयोग करके मनुष्य अपने एक निश्चित लक्ष्य की प्राप्ति कर सकता है। इस दुनिया मे सभी को 24 घंटे हि मिलते है जिसने समय का सही ऊपयोग किया तो माहपुरुष बन गये और जिसने समय को व्यर्थ हि गवाया वह अपने अपने रोना रोते है इसलिए हर मनुष्य को समय की महत्व को समझना चाहिए ।

Samay ka sadupyog nibandh – समय का सदुपयोग करके कोई मंत्री बनता है कोई महाग्यानी तो कोई बहुत बड़ा खिलाड़ी तो कोई दुनिया को ज्ञान देने वाला शिक्षक तो वही समय का मूल्य न समझकर समय को बर्बाद करने वाला व्यक्ति कोई चोर डाकू या बुरा कार्य करता है इसलिये अपने समय को किसी को फालतू मत दीजिये इसको अपने सफलता मे लगया और समय का सही उपयोग करे Samay ka sadupyog nibandh।

Samay ka sadupyog Nibandh Video

ये भी पढ़े :- विज्ञान के चमत्कार पर निबंध |

समय की पाबंदी से लाभ

जो जाति चाहे मानव हो या पशु पक्षी जिसने समय का मूल्य समझा वह अपने जीवन जीना शिख लिया । जो व्यक्ति समय का सम्मान करना सिख लिया उसकी सक्ति कई गुना बढ़ जाति है है। यदि सभी कार्य एक सही समय मे होने लगे तो सभी की कार्य कुशलता बढ़ सकती है ।

देश के सभी कर्मचारी समय पर कार्य कर ले तो देश की प्रगति को कोई नही रोक सकता | समय कितना महत्वपुर्न है इसकी महत्व को अपने दिमाग़ मे बिठाकर कार्य करना चाहिए क्युकी इसके बिना कुछ नहि हो सकता जिंदगी का।

ये भी पढ़े :- Holi per Nibandh | होली का निबंध |

उपसन्हार

Samay ka sadupyog nibandh – समय जो प्रकृति द्वारा दिया गया एक वरदान एवं अमूल्य उपहार है जिसकी तुलना किसी से की हि नही जा सकती। समय जो किसी मे भेद भाव नही। करती सभी के लिए एक समान है, चाहे वो राजा हो या रंक चाहे वह कोई शक्ति साली हो एक निर्बल चाहे कोई चोर हो या कोई दानवीर,चाहे मानुष्य हो या पशु पक्षी सभी के लिए समय एक सामन है, जो कभी किसी के लिए नहि रुकता ।

Samay ka sadupyog nibandh – इसलिये समय का महत्व समझना चाहिये और इसका महत्व नही। समझ पाते तो यह हमरा दुर्भाग्य के आलावा और कुछ नहि है ।समय की सिमित्ता को समझकर हर मनुष्य को उसका अच्छे से अच्छे कार्यो मे लगाकर अपनी अपने परिवार की और अपने देश की प्रगति मे सहायता करे और अपने जीवन मे समय की महत्व को पूरा कीजिये।

ये भी पढ़े :- हिन्दी दिवस पर निबंध |

समय का सदुपयोग करने से क्या क्या लाभ है?

Samay ka sadupyog nibandh

समय के सदुपयोग से जीवन में बहुत लाभ हैं। इसके सदुपयोग से सब कुछ सम्भव हो सकता है। इसी के बल पर हम जीवन में सुख और शान्ति प्राप्त कर सकते हैं, जीवन को सुखी और समृद्ध बना सकते हैं। समय का सदुपयोग ही मनुष्य को स्वस्थ बनाता है, जीवन में शक्ति देता है, शरीर को निरोग बनाता है और उन्नति के दरवाजे खोलताहै।

Leave a Reply

Your email address will not be published.