Vigyan ke Chamatkar per Nibandh

Vigyan ke Chamatkar per Nibandh | विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

vigyan ke chamatkar per nibandh | vigyan ke chamatkar nibandh | nibandh | nibandh lekhan | hindi nibandh | vigyan ke chamatkar per nibandh hindi mein |

आज का युग विज्ञान का युग है। विज्ञान के बिना हमारा जीवन अधूरा है। आज सुबह जागने से लेकर देर रात्रि तक हम विज्ञान के कुछ ना कुछ चीजों से जुड़े हुए है।विज्ञान ने हमारे जीवन को इतना सरल सुगम बना दिया।विज्ञान ने हमे बड़े हवाई जहाज से लेकर कपड़े सिलने का सुई तक दिया है।विज्ञान ने हि हमें रात के अंधेरे से दिन के उजाले जैसे लाइट की सुविधा दिया है जिससे मानव जीवन सरल हुआ है।

मानव और विज्ञान का संबंध ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

हजारों प्रकार के सुख सुविधा हमे विज्ञान से प्राप्त हुआ है।विज्ञान और मानव का आज ऐसे संबंध है जैसे मानो एक सगे बाप बेटे का होता है। ऐसे लगता है मनो हम बिना विज्ञान के अपनी जिंदगी की कल्पना हि नहीं कर सकते।विज्ञान ने सुविधावो को मानव का दास बना दिया है। विज्ञान ने मानव को सभी सुख सुविधा से भर दिया है।विज्ञान ने मानव को प्रगतिशील बना दिया है।

मानव जीवन के सभी क्षेत्रो मे विज्ञान की देन

(१) कृषि के क्षेत्र मे
(२) चिकितसा के क्षेत्र मे
(३) शिक्षा के क्षेत्र मे
(४) परिवहन के क्षेत्र मे
(५) युद्ध के क्षेत्र मे

Vigyan ke Chamatkar per Nibandh
Vigyan ke Chamatkar per Nibandh

(१)कृषि के क्षेत्र मे ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

विज्ञान ने मानव को कृषि के क्षेत्र मे बहुत हि महत्वपुर्न योगदान दिया है । विज्ञान ने कई ऐसे ऐसे आधुनिक उपकरण दिये है जिससे मानव कृषि मे बहुत हि उन्नति कर रहा है जैसे जोताई कए लिए ट्रेक्टर फसल काटने क लिए हार्वेस्टर खेतो मे खरपटवार छिड़काव लिए मशीने और बहुत से अत्याधुनिक मशीनो से जिससे मानव अपने कृषि क्षेत्र मे अमूलचल परिवर्तन किये है।

(२)चिकित्सा के क्षेत्र मे ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

चिकित्सा के छेत्र मे विज्ञान ने तो पुरा काया पलट हि कर दिया है। आज साधारण बीमारी से लेकर असाधारण बीमारी का इलाज विज्ञान की सहायता से मानव ने प्राप्त कर लिया है।और विज्ञान ने चिकित्सा के कई नई सुविधा दिया है जिससे मानव को हृदय रोग मधुमेह एड्स किडनी लिवर जैसे बीमारियो का इलाज सम्भव हो पाया है।

(३)शिक्षा के क्षेत्र मे ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

शिक्षा के क्षेत्र मे विज्ञान ने मानव को बहुत हि समृद्ध बना दिया है। विज्ञान ने हमे। कम्प्यूटर टायप्राइटर मोबाइल प्रोजेक्टर और कई आधुनिक सुविधाएं दी है जिससे मानव जीवन मे विज्ञान ने बहुत हि महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

(४)परिवहन के क्षेत्र में ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

परिवहन के क्षेत्र मे विज्ञान का योगदान। परिवहन और यातायात के क्षेत्र में विज्ञान ने एक अलग हि क्रांति लाई है। विज्ञान ने इस क्षेत्र मे थल से लेकर जल और वायु तक मे उपलब्धि हाशिल की है। थल मे रेलगाड़ी मोटर साइकिल कार और जल मे बड़े बड़े पण्डुब्बी से लेकर बड़े बड़े बोट पानी जहाज।और हवा मे उड़ने के लिए एयरपलेंन हवाई जहाज् रॉकेट तक विज्ञान के कारण सम्भव हो पाया है |

(५)युद्ध के क्षेत्र मे ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

विज्ञान ने युद्ध के क्षेत्र मे बड़े बड़े अणु परमाणु बम से लेकर अत्याधुनिक निक्लियर मिसाइल टेंक गोला बारूद ग्रेनेड बन्दुके रॉकेटलांचर जैसे इतने घातक हथियार दिया है जिससे युद्ध क्षेत्र सरल हो गया है जिससे मानव अपनी रक्षा कर सकता है ।

ये भी पढ़े:- पर्यावरण पर निबंध |

विज्ञान से होने वाली हानिया ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

विज्ञान ने मानव के प्रगति मे जितना योगदान दिया है । उतना हि इसका दुष्प्रभाव भी है। विज्ञान से उत्पादन तो बढ़ा है लेकिन इसमे कृषि मे उपयोग मे लाये गये रासायन से हमारे शरीर मे अनेको प्रकार की बीमारिया उत्पन्न हुआ भी है।

विज्ञान ने जहा एक ओर इतना अमूलचल परिवर्तन दिया है वही यह परिवर्तन युद्ध मे लाये गये न्यूक्लीैर मिसाइल अणु परमाणु बम से ये दुनिया एक मिनट मे ख़त्म हो जाएगी । जिसका एक जिता जागता सबूत जापान का दो शहर हीरोसीमा और नागासाकि।

यातायात मे जितना सुविधा मिला तो है लेकिन इतना तेज स्पीड गाड़ियों की वजह से लोगो का एक्सीडेंड होने से मौत हो जाति है ।शिक्षा मे कंप्यूटर का प्रयोग करनी चाहिए लेकिन लोग इसका गलत फायदा उठाकर मानव जीवन को हानि पहुंचाने मे करते है ।

उपसंहार ( Vigyan ke Chamatkar per Nibandh )

विज्ञान का उपयोग मे अच्छे कार्यो के लिए किया जाना चाहिए नाकि दुसरो को कस्ट पहुंचाने के लिए। विज्ञान ने हमे वो दिया है। जिसकी हमने कल्पना नी किया था।इसलिए हमे विज्ञान से मानवता का अच्छा सोचने और अच्छा कार्य करने के उद्देश्य से इसका उपयोग करना चाहिए।विज्ञान ने हमे वो दिया है जिसका कोई मूल्य नहि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.