आर्किड flower Full Information हिंदी में | Orchid flower in hindi

Orchid flower in hindi – आर्किड की 25000 से ज्यादा प्रजातियां दुनिया में पायी जाती है । इसका वैज्ञानिक नाम “Phalaenopsis” हैं जिनको विभिन्न वर्गों में बांटा जा सकता है । फेलानाप्सिस बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली आर्किड है। कैटलिया यह एक प्रकार की आर्किड होता है जिसमें खुशबू भी होता है |

इसको आर्किड का राजा भी कहा जा सकता है ऑनसिडियम, डेन्ड्रोबियम , वांडा यह एक तरह से गरम प्रदेशों में पाया जाता है। जो कि खास तौर से साउथ या दक्षिणी पूर्वी एशिया में पाया जाता है। सीम्बिडीयम और इसके अलावा हाईब्रिड आर्किड्स। आर्किड पेड़ के तनों पर उसकी छाल में भी देखने को मिलती हैं जो परजीवी की तरह अपना विकास कर सकता है।

आमतौर पर कहा ये जाता है एक घर का तापमान होता है उसके अंदर आर्किड को आसानी से उगाई जा सकती है । अच्छे फूल लाने के लिए बेहद जरूरी है कि दिन और रात के अंदर 10° डिग्री का तापमान में अंतर हो। आर्किड को 40 से 70% की आद्रता आवश्यक होता है ।

Orchid flower in hindi
Orchid flower in hindi

Read More – निषेचन किसे कहते हैं | Nishechan Kise Kahate Hain .

आर्किड की कट फ्लावर की खेती की जा सकती है और साथ ही गमलों में भी लगाया जा सकता है। आर्किड को बाजार में बेचा जा सकता हैं और इसकी मांग भी अच्छी खासी है । जब हम इसकी कट फ्लावर की खेती के बारे में बात करते हैं तो आपको उसके लिए ग्रीन हाउस की आवश्यकता होती है ।

इसके अन्दर फौगर सिस्टम लगा हुआ हो कोको सेल का इस्तेमाल मीडिया के रूप में किया जाता हैं । एक बाई एक फुट के कोको सेल्स बनाया जाता है जिसमें चार पौधे लगाए जाते हैं। जो वेराइटी ज़्यादातर चलन में है । कट फ्लावर के लिए वो है सोनिया -17 जिसमें 10 से 13 फ्लोरेंट आते हैं ।

सिंगापुर वाइट जिसमें 16 से 18 फूल आते हैं इनको जब हम पोषक तत्व देते हैं। इसके लिए हम वाटर सोइलेबल फर्टिलाइजर यानी पानी में घुलनशील उर्वरकों का इस्तेमाल किया जाता है और आमतौर पर ज्यादातर फोलीयर स्प्रे पत्तो पर छीड़काव किया जाता है ।

Read More – पेन का अविष्कार किसने और कब किया |

आर्किड में होने वाले बिमारियां

Orchid flower in hindi – इनमें दो प्रकार की बिमारियां ज्यादातर आती है जिसको फ्लावर रोटिंग या फूलों का झड़ना जिसको वाटराईटिस भी कह सकते हैं ।

दूसरा है कि बैक्टिरियल ब्लाइट और इससे निजात पाने के लिए आमतौर पे स्ट्रेप्टोसाइक्लीन का छीड़काव किया जाता है या फंगीसाइट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Read More – जरूर जाने नीम पेड़ के बारे में | Neem ped ke Fayde |

Orchid flower in hindi आर्थिक लाभ

Orchid flower in hindi – एक बार जब आप आर्किड लगाते हैं तो फिर लगभग 6 से 8 साल तक फूलों की प्राप्ति होती है । लगभग डेढ़ साल के अंदर आपका जितना खर्चा आता है वो सारा खर्चा निकाल लेते हैं और बाद में जो आप कमाते हैं वो सब आपका मुनाफा होता है । एक बार जब आप आर्किड पौधा को कट फ्लावर के रूप लगाते है तो उसके तीसरे से छठे महीने से आपके फूल आते हैं ।

आमतौर पर यह देखा गया है कि 8 से 10 स्पाइक्स पूरे साल में आते हैं । इन फूलों की जो कीमत होती है होलसेल के अंदर 20 से 25 रुपए के होते हैं ।

हमने इस पोस्ट में जाना orchid flower in hindi, about orchid flower in hindi, orchid flower in hindi name |

Leave a Reply

Your email address will not be published.