Nimbu ke Fayde | जरूर जाने नींबू के 10+ फायदे क्या क्या है |

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में नीबू से होने वाले फायदों के बारे में जानने वाले है |

Nimbu ke Fayde

Nimbu ke fayde नींबू रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, यह एक अच्छा ऐन्टीसेप्टिक है जो शरीर को इन्फेक्शन से दूर रखता है और नींबू बैक्टिरिया का निर्माण नहीं होने देता व खून को साफ रखने में भी मदद करता हैं । ह्रदय रोगियों को प्रतिदिन नींबू पानी पीने की डाॅक्टर सलाह देते हैं क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है।

जिसके कारण आपका वजन भी कम होता है और शरीर की गंदगी को बाहर करने में मदद करता है । जिससे पाचन क्रिया भी तंदरुस्त रहती हैं । नींबू कांस्टीसिकेशन और डायरिया जैसी बीमारियों से बचाता है क्यूंकि इसमें विटामिन सी व साइट्रिक एसिड होता है । जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है । यह त्वचा को निखार देती है ।

एक गिलास नींबू पानी में 25 से भी ज्यादा कैलोरी होती है । इसमें ज्यादातर सोडियम , पोटेशियम , कैल्शियम , फास्फोरस , मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होता है और साथ ही एन्टीमाइक्रोबिन तत्व भी होते हैं । नींबू शरीर के pH लेवल को भी संतुलित रखता है । नींबू का रस गरम पानी के साथ पीने से जोड़ों और घुटनों के दर्द को खतम करता है क्योंकि ये यूरिक ऐसिड को भी घोलता है।

Read More – पेन का अविष्कार किसने और कब किया |

सर्दी जुखाम से राहत दिलाता है। नींबू में पाये जाने वाले पोटेशियम दिमाग और नर्वस सिस्टम कोशिकाओं को उत्तेजित करता है । नींबू लीवर को भी ऊर्जा पहुंचाता है और लीवर में ऑक्सीजन कैल्शियम की मात्रा को संतुलित बनाए रखता है।

नींबू का प्रयोग कैसे करें ?

रोजाना सुबह ,1 गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर खाली पेट सेवन करें । अगर आप खाली पेट सेवन करना नहीं चाहते हैं तो आप दिन में कभी भी खाना खाने के आधे घंटे पहले इसका सेवन कर सकते हैं ।

Read More – निषेचन किसे कहते हैं | Nishechan Kise Kahate Hain |

पाचन क्रिया में Nimbu ke Fayde

नींबू का रस और गर्म पानी साथ में लेने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है । नींबू का रस अपच से सम्बन्धित समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है यह एक रक्तशोधक और एक सफाई एजेंट के रूप में भी काम करता हैं ।

बुखार में Nimbu ke Fayde

नींबू का रस उस व्यक्ति का कर सकता है जो कोल्डफ्लू या बुखार से पीड़ित हैं । यह पसीना बहाकर बुखार को कम करने में मदद करता है ।

Nimbu ke fayde
Nimbu ke fayde

ऊर्जा –

सुबह उठकर गुनगुने पानी के साथ नींबू के रस का सेवन आपकी ऊर्जा को बढाता है ।

त्वचा –

नींबू पानी के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को साफ करने में मदद करता है । नींबू का रस प्राकृतिक एन्टीसेप्टीक दवा होने के कारण त्वचा से सम्बन्धित समस्याओं को भी ठीक करता है । यह मुंहासे , इक्जीमा के लिए भी अच्छा है । यह झुर्रियां व ब्लैक हेड्स को भी हटाता है । पानी और शहद के साथ मिश्रित नींबू का रस त्वचा में स्वच्छ चमक लाता है ।

Read More – Mobile का आविष्कार किसने और कब किया | Mobile ka avishkar kisne kiya |

दांतों की देखभाल में Nimbu ke Fayde

यह अक्सर दंत चिकित्सा में प्रयुक्त किया जाता है । अगर ताजा नींबू का रस दांतों के क्षेत्र में लगाया जाये तो यह दर्द से छुटकारा पाने में सहायता करता है ।

बालों के लिए

नींबू का रस व्यापक रूप से बालों की देखभाल में उपयोग किया जाता है । यह रूसी तथा बालों के झड़ने और स्कैल्प से सम्बंधित समस्याओं का इलाज करता है ।

जले के निशान को कम करें

पुराने जले हुए जगह पर नींबू का रस का उपयोग निशान को फीका करने में मदद करता है क्योंकि नींबू एक शीतलन एजेंट हैं । यह आपके त्वचा पर बनीकसैनसेशन को कम कर देता है ।

आन्तरिक रक्तस्राव रोकें

इसमें एन्टीसेप्टीक गुण होते हैं इसलिए यह आन्तरिक रक्तस्राव को रोक सकता है । एक नींबू के रस में थोड़ी सी रुई लेकर और नाक का रक्त स्राव रोकने के लिए इसे अपने नाक के अंदर रख सकते हैं ।

वजन कम करने के लिए

यदि कोई व्यक्ति गरम पानी और नींबू का रस शहद के साथ पीता है तो वजन को कम करने में मदद करता है ।

श्वसन समस्याओं के लिए

नींबू का रस श्वसन समस्याओं से राहत में सहायता करता है । जैसे कि अस्थमा के दौरे से पीड़ित व्यक्ति को शांत करने की क्षमता ।

पाॅव दर्द से राहत

नींबू एक सुगन्धित ऐन्टीसेप्टिक एजेंट हैं और पैर को आराम देने के लिए बहुत उपयोगी है । गरम पानी में कुछ नींबू का रस मिलाएं तत्काल राहत व मांसपेशियों के आराम के लिए इस मिश्रण में पैरों को डुबोये ।

गठिया का इलाज

यह एक मूत्रवर्द्धक भी है और गठिया का इलाज करता है । यह शरीर से जीवाणु और विषाक्त प्राणी को नष्ट करने में सहायता करता है ‌।

गले के संक्रमण से बचाएं

अपने ऐण्टीबायोटिक गुण के कारण यह उत्कृष्ट फल है जो गले के संक्रमण से सम्बन्धित समस्याओं से लड़ता है ।

उच्च रक्तचाप

नींबू के रस पीना दिल की समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति के लिए सहायक होती है क्यूंकि इसमें पोटेशियम होता है यह एक उच्च रक्तचाप होना, चक्कर व मितली की नियंत्रण होती है क्यूंकि यह मन और शरीर दोनों के एक शांत सैनसेशन प्रदान करता है।

तो आप को हमारा ये पोस्ट Nimbu ke Fayde कैसा लगा हमें कमेंट कर जरूर बताये |

Leave a Reply

Your email address will not be published.