जरूर जाने GPS की पुरी जानकारी | GPS kya hai

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में GPS के बारे में जानने वाले है की GPS kya hai , GPS का फुल फॉर्म है , GPS कैसे काम करता है , GPS का अविष्कारक कौन है |

GPS Kya Hai

GPS ek navigation satelite system हैं जो किसी स्थान मौसम आदि की जानकारी प्रदान करता है।

GPS का फुल फॉर्म है

ग्लोबल पोशनिंग सिस्टम ( Global Positioning System)

GPS कैसे काम करता है?

GPS kya hai – ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम जीपीएस को सेना के जवानों की सटीक स्थिति की जानकारी के लिए बनाया गया था। लेकिन अब इसका उपयोग आम नागरिक के लिए भी किया जाता है इसके अलावा यह सटीक समय के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

GPS का अविष्कारक कौन है?

जीपीएस का अविष्कारक lvan A getting Bradford paokinson और Roger LEaston se मिलकर किया था।

Read More – पेन का अविष्कार किसने और कब किया |

GPS kya hai

जीपीएस का उपगोय कब और कौन किया ?

यह किसी वस्तु की जमीनी स्थिति की पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है। अमेरिकी सेना ने पहली बार 1960 के दशक में जीपीएस तकनीक के ऊपर काम किया।

जीपीएस से आप क्या समझते है ?

जीपीएस का पूरा नाम जीपीएस ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम है जी पी एस का हिंदी का नाम वैश्रृक स्थान निर्धारण प्रणाली है। यह तीन खंडों से बना है,अंतरिक्ष उपयोगकर्ता और नियंत्रण। इसका उपयोग नेविगेशन और समय की जानकारी के लिए किया जाता है ।

Read More – Mobile का आविष्कार किसने और कब किया | Mobile ka avishkar kisne kiya |

जीपीएस के क्या –क्या फायदे है ?

आपकी घड़ी में भी जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम के काफी फायदे मिलेगा। ग्लोबल पिजिसनिंग सिस्टम को इंस्टॉल करने से किसी भी चीज की पोजिशन का सटीक रखा जा सकता है। वाहनों में लगे जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम की वजह से कौन सा वाहन कहा इस्थित है। उसके बारे में पता लगाया जा सकता है और इसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है बनाने वालो ने क्या खूब बनाई है जो असंभव को भी संभव बना दिया।

जीपीएस का मुख्य उद्देश्य कया है ?

जीपीएस सिस्टम को बनाने का मुख्य उद्देश्य केवल यही है की इससे सैन्य कार्यवाइयो में सटीकता और समय की बचत की जा सके।अब आम जनता के लिए भी इसका अलग –अलग उदेस्य हो चुका है क्योंकि आम जनता के लिए भी जीपीएस सिस्टम लॉन्च किया गया है।

Read More – निषेचन किसे कहते हैं | Nishechan Kise Kahate Hain |

इस पोस्ट में हमने जाना gps kya hai, gps kya hai in hindi, gps kya hai hindi mein, mobile me gps kya hai, gps kya hai hindi |

Leave a Reply

Your email address will not be published.