अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है ? Jobs in america

Jobs in america – अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है ? यह जानने के लिए आप बिल्कुल ही सही जगह पर आए हैं। आईए हम आपको बताते है, कि अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है?

अमेरिका की तरह बहुत से देश ऐसे है जिन देशों में भी बड़ी-बड़ी नौकरियां सामिल है।

Jobs in America

आज के इस युग में कौन नही जानना चाहता है की अमेरिका जो की एक शक्तिशाली देश है। वहा की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है। अमेरिका के बारे में जानने की चेतना सब के मन में बनी रहती है। अमेरिका जैसे देश के बारे में सभी जानना चाहते है।

अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है? अमेरिका एक ऐसा देश है जहां यह तय कर पाना वास्ताव में कठिन है, कि अमेरिका की सबसे ज्यादा तनखा देने वाली नौकरी कौन सी है? क्योंकि अमेरिका एक बहुत बड़ा देश है, जहां अनेकों कंपनिया है जहां पर यह कंपनिया आपके काम के अनुसार आपको अलग-अलग तनखा पर रखती है।

Read More – Moon Par Kon Kon Gaya Hai | मून पर कौन कौन गया है?

Jobs in America
Jobs in America

हम यहां पर अमेरिका की 5 ऐसी नौकरियां के बारे में बताते है जो की सबसे ज्यादा तनखा देती है :-

1) चिकित्सक (Physician):-

ऐसा विशेषज्ञ जो शरीर का पूरा परीक्षण करता है एक्स-रे,खून जांच, पेसाब जांच, आदि की मदद से और दवाई की सलाह देता है उसे चिकित्सक (physisian) कहते हैं। अमेरिका में जिसकी तनख़ा लगभग USD $212,270 मिलता है।

2) सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैनेजर(software development manager) :-

सॉफ्टवेयर विकास कंप्यूटर विज्ञान गतिविधियों के एक सेट को संदर्भित करता है जो सॉफ्टवेयर बनाने, डिजाइन करने, तैनात करने और समर्थन करने की प्रक्रिया के लिए समर्पित है । सॉफ़्टवेयर स्वयं निर्देशों या प्रोग्रामों का समूह है जो कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है।

यह हार्डवेयर से स्वतंत्र है और कंप्यूटर को प्रोग्राम करने योग्य बनाता है। जिसकी सैलरी अमेरिका में लगभग USD $123,747 दिया जाता है।

ये भी पढ़े :- निषेचन किसे कहते हैं | Nishechan kise kahate hain.

3) सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट(software architect):-

एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट संरचित सॉफ्टवेयर सोल्युशन की पहचान करता है जो किसी कंपनी की तकनीकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। वे सॉफ्टवेयर डेवलपर या कंप्यूटर प्रोग्रामर द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों और प्रक्रियाओं का निर्धारण करते हैं। “सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट” नाम में कई चीजें शामिल हैं।

अमेरिका में जिसकी सैलरी लगभग USD $130,891 दिया जाता है।

4) वित्त प्रबंधक (finance manager):-

Jobs in america वित्तीय प्रबन्ध एक व्यवसाय की वह संचालनात्मक प्रक्रिया है जो कुशल प्रचालनों के लिए आवश्यक वित्त को प्राप्त करने तथा उसका प्रभावशाली ढंग से उपयोग करने हेतु उत्तरदायी होता है। अमेरिका में जिसकी सैलरी लगभग USD $123,534 मिलता है।

ये भी पढ़े :- विद्युत् धारा किसे कहते हैं | Vidyut dhara kise kahate hain .

5) समाधान वास्तुकार(solutions architect):-

Jobs in america एक समाधान वास्तुकार एक व्यवसाय की समग्र व्यावसायिक आवश्यकताओं का आकलन करता है और यह पहचानता है कि आईटी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या बुनियादी ढांचे का उपयोग करके उन आवश्यकताओं को कैसे पूरा कर सकता है।अमेरिका में जिसकी सैलरी लगभग USD $121,522 मिलता हैं |

Read More – Mobile का आविष्कार किसने और कब किया | Mobile ka avishkar kisne kiya

Leave a Reply

Your email address will not be published.